Online Fraud kaise hote hai aur kaise bache ?

नमस्कार दोस्तों ,आज कल ऑनलाइन फ्रॉड्स की संख्या बहोत ही तेज़ी से बढ़ रही है और काफी सारे लोगो में इसके बारे में awarness न होने के कारण लोग आए दिन ठगे जा रहे है और सबसे चिंताजनक बात तो ये है के इसका शिकार होने के बाद भी लोग कुछ कर नहीं सकते क्यों की जो ठग ऐसा करते है वे बहोत ही शातिर होते है और हमारे देश में अभी Cyber Security के मामलो की जाँच बहोत धीरे होती है और इसके सन्दर्भ कानून भी इतना ठोस नहीं है जितना होना चाहिए , तो सबसे आसान तरीका है ऐसे Online Frauds से बचने का वो है हमारी जागरूकता और लालच पे काबू।

ज़्यादातर लोग लालच के कारण ही ऑनलाइन फ्रॉड्स का शिकार होते है।

आज हम आपको ऑनलाइन फ्रॉड्स कैसे होते है उसके कुछ अनोखे और विचित्र प्रकार बताने वाले है और साथ ही में ऐसे फ्रॉड्स से कैसे आप बच सकते हो ये भी आप को समजाने वाले है तो आइए शुरू करते है बिना कोई टाइमपास किए।

यह भी पढ़े : Neeva Search Engine क्या है और Google को कैसे टक्कर देगा?

Online Frauds के प्रकार :

Fake Fishing Calls or SMS (फेक कॉल्स ):

आए दिन हमें तरह तरह के नम्बरो से फ़ोन आते है जिसमे आपको बताया जाता है के हम ये वो बैंक से बोल रहे है और आपको इतने की लॉटरी लगी है या फिर आपको सस्ते दरों  पे लोन मिल रहा है या तो आपका नाम किसी विदेश ट्रिप के लिए सेलेक्ट हुआ है और ऐसा सुनते ही कुछ लोग लालच में आजाते है और फिर सामने वाला ठग जो भी डिटेल मांगता है वो दे देते है और उसके बाद आप के अकाउंट मे से पैसे निकाल लिए जाते है।

ये ठगो के लिए बहोत पुराना तरीका है। आप कभी भी ऐसे ही किसी भी फ़ोन पे अपनी बैंक अकाउंट की डिटेल न दे , क्यों की भारत में कोई भी बैंक ऐसे फ़ोन करके डिटेल नहीं पूछता है। और ऐसे कॉल के दौरान आपके फ़ोन के मैसेज में आया हुआ OTP नंबर तो बिलकुल न दे।

 

Whatsapp or Facebook Frauds (फेसबुक पे फ्रॉड ):

ये एक नया तरीका है जो आज कल ठग लोग इस्तेमाल कर रहे है। व्हाट्सप्प और फेसबुक पे दो से तीन प्रकार से फ्रॉड किये जा रहे है जिसका भोग हमारे ही आसपास के लोग बन चुके है जो हमने निचे विस्तार से बताए है।

तरीका 1 :

फेसबुक आकर्षक फोटो  के साथ पे ऐसे कई सारे ऑफर आते है के भाई 999 रूपों में 3 ब्रांडेड शर्ट का लिमिटेड ऑफर है और आज इसका आखिरी दिन है। और कई सारे ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोग इन्हे खरीद लेते है। और जब पैकेज घर पे आता है तो बहोत ही घटिया क़्वालिटी के कपडे आपको मिलते है जोकि सिर्फ नाम के ही कपडे होते है और फोटो से बिलकुल अलग होते है।

ऐसे साइट आपको  डिलेवरी भी देते है लेकिन जब कुरियर वाला आपके पास आता है तो वो आपको बोलेगा के आप पैसे दिए बिना बॉक्स को खोल नहीं सकते और अगर आप खोलते हो तो आपको उसे साइट पे एड्रेस ढूंढ के Return करना होता है लेकिन ज़्यादातर ऐसे साइट्स या फेसबुक पेजेस पर कोई एड्रेस लिखा नहीं होता है।

अगर आप फेसबुक के किसी ऐसे पेज से शॉपिंग करना चाहते हो तो उस पेज की ऑफर की पोस्ट पर कमैंट्स में जा कर के आप दुसरे लोगो के रिव्यु एक बार जरूर देख लीजिएगा।

तरीका 2 :

कभी कभी आपके फेसबुक अकाउंट पर किसी आकर्षक व्यक्तित्व वाले लड़के या लड़की की रिक्वेस्ट आती है और कई लोग इन्हे एक्सेप्ट कर लेते है। उसके बाद उस फेक प्रोफाइल से आपपे मैसेज आते है और ज्यादातर अगर आप लडके हो तो लड़की के नकली अकाउंट से मैसेज आता है और अगर आप लड़की हो तो किसी विदेशी अमीर से दिखने वाले लड़के के अकाउंट से मैसेज आता है।

धीरे धीरे ये ठग लोग नकली अकाउंट से आप के साथ मित्रता बढ़ाते है और लगभग एक महीना आपसे अच्छे से बात करने के बाद इनकी फ़साने की चाल शुरू होती है। पहले ये लोग आपके बारे में जान लेते है के आपकी पसंद नापसंद क्या है और फिर उसके हिसाब से ये आपको लालच देके फसाते है।

जैसे के अगर आप कोई ऑनलाइन बिज़नेस में हो तो ये लोग आपको अपना यूट्यूब चेंनल या अपनी वेबसाइट बहोत सस्ते में बेचनी है ऐसा कहके लालच देते है या फिर विदेश से वो आपको बहोत सारी महंगी गिफ्ट्स भेजने वाले है ऐसा कहके आपको किसी नकली कुरियर के बोक्ष का फोटो भेजते है और आपसे कहते है के इस कुरियर में मैंने तुम्हारे लिए iphone ,laptop ,jwellary  वगेरा गिफ्ट के तौर पर भेजा है और जब ये कुरियर इंडिया आएगा तो आप 20-25 हजार कस्टम चार्ज देके छुड़वा लेना , लेकिन ये फ़ोन वही लोग करते है और आपको चुना लगा देते है।

online fraud

Instagram Frauds (इंस्टाग्राम पे फ्रॉड ):

Instagram पे भी आपको ठग मिल जाते है जिनका किसी लड़की के नाम का , लड़कि की अश्लील फोटो वाला अकाउंट होता है और ये लोग दरअसल लड़के ही होते है और उनके अकाउंट पर साफ साफ “Paid  Fun ” ऐसे लिखा होता है।  ये लोग खुद को लड़की बता कर अपनी अश्लील फोटो और वीडियो भेजने का पैसा खुले आम मांगते है। और अगर किसी ने लालच में आकर पैसे दे दिए तो ये आपको बाद में block  कर देते है।

Mobile Wallets से फ़्रोड:

Digital India के चलते कई सारे लोग Paytm, Amazone pay ,Maru Google pay जैसे mobile wallets से पैसे की लेन देन करते है और इनके उपयोग के साथ-साथ इन wallets के फ़्रोड भी दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे है ।

अगर आप किसी online website पे अपना कोई समान बेचते हो तो ये ठग लोग इसे ख़रीदने के लिए सहमत हो जाते है और आपको पैसा दे रहे है बोलके पैसा लेने का QR CODE भेज देते है और जैसे ही आप उस QR code को scan करते हो ये सोच करके की आपको उससे वो आपके समान के बदले में ठग पैसा देगा उसकी वजह आपका पैसा उनके पास चला जाता है ।

Credit card & Debit card Related Frauds :(क्रेडिट और डेबिट कार्ड से जुड़े फ़्रोड) :

आपको किसी link या website या फिर अपने mobile में ऐसे फ़र्ज़ी लिंक और कोल आते है जिसमें ये लोग आपको loan देने का offer करते है या फिर कोई ऐसा offer डालते है के आम इंसान लालच वश उस लिंक पे अपनी सारी credit card या debit card की detail डाल देता है । जैसे के lucky draw में Samsung galaxy का सबसे बधिया phone या DSLR केमेरा सिर्फ़ 1 रुपये में या 10 रूपों में book कराए और इसे book कराने के लिए आप बस अपने bank account की या अपने creditcard की डीटेल डाले । और जैसे ही आप सारी जानकारी दे देते हो आपके खाते से पैसे कट जाते है ।

Conclusion :

अगर आप ऐसी किसी जाल में फँसना नहीं चाहते है तो बस अपने लालच को रोक के रखे और भरोसेमंद website जैसे के Amazone या flipcart से ही शोपिंग करे ।

अपने bank account की या card की detail क़िसी को भी ना दे क़यो की bank कभी आपको phone करके ऐसी कोई जानकारी नहीं माँग सकता ।

और फिर भी आप ऐसी किसी जाल में कभी फँस जाते है तो तुरंत अपने bank से संपर्क करे क़यो की RBI के नये Rules के हिसाब से अगर आपके साथ अपने bank account से जुडा कोई फ़्रोड होता है और आप 48 घंटे के अंदर अपने bank को बता देते है तो आपको आपका पैसा वापस मिलने की संभावना है ।

और अगर आपके साथ किसी और तरह से ऐसा फ़्रोड होता है तो आप नीचे दिए गये लिंक पर Cyber Crime Portal पर फ़रियाद कर सकते है , लेकिन इन सब चीजों में बहुत ज़्यादा वख़त लगता है और ऐसे सभी case solve नहींभी हो पाते इसीलिए बेहतर यही है के आप बिना किसी लालच मे आए ऐसी जाल में ना ही फँसे ।

Cyber Crime Portal 

तो दोस्तों ,अगर आपको हमारी “Online Fraud कैसे होते है और कैसे बचे ?” अच्छी लगे तो नीचे दिए गये Facebook और WhatsApp button से सीधा अपने परिवार और दोस्तों में ज़रूर share करीएगा जिन्हें आप ये बताना चाहते हो । और इस बारे में अगर कोई सवाल आपके मन में आ रहा है तो नीचे कमेंट कर के हमें ज़रूर बताईएगा । जय हिंद 🇮🇳

Leave a Comment