One Nation One Ration Card Scheme Kya Hai

आज हम बात करेंगे One Nation One Ration Card Scheme (एक राष्ट्र एक राशन कार्ड स्कीम) के बारे में | और एक देश एक राशन कार्ड के क्या क्या लाभ है उसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी तो ध्यान से पुरे लेख को पढ़िएगा।

One Nation One Ration Card Scheme Apply

एक देश एक राशन कार्ड योजना देश के लोगों के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद योजना है इसके अंतर्गत देश के किसी भी राज्य के नागरिक राशन कार्ड के ज़रिए से पीडीएस राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकेंगे | इस बात की घोषणा केंद्रीय खाद्य मंत्री और सार्वजनिक वितरण मंत्री  रामविलास पासवान जी के द्वारा की गयी है| इस योजना के तहत देश के लोग किसी भी राज्य की पीडीएस की दुकान से अपने हिस्से का राशन लेने में पूर्ण रूप से स्वतंत्र रहेंगे | One Nation One Ration Card 2020 देश के हर एक नागरिक को राहत पहुंचाएगी और इस योजना के शुरू होने से सभी नागरिको को काफी फायदा भी होगा |

यह भी पढ़े – UP Shadi Anudan Yojana Online Registration 2020

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना

देश की वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने इस योजना की घोषणा की है| देश में lock down की वजह से देश के जो गरीब लोग परेशान है उन्हें इस नई घोषणा के ज़रिये राहत पहुंचाई जाएगी |

इस वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत देश के 23 राज्यों के 67 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। पीडीएस योजना के 83 फीसदी लाभार्थी इससे जोड़े जाएंगे।

इस योजना के तहत मार्च 2021 तक इसमें 100 फीसदी लाभार्थी जुड़ जाएंगे। देश के नागरिक देश के किसी भी कोने से अपने राशन कार्ड के माध्यम से उचित मूल्य पर राशन की दुकान से राशन ले सकते हैं।

इस योजना को शुरुआती दौर पर गुजरात – महाराष्ट्र और आंध्रप्रदेश – तेलंगना में शुरू किया गया है इस से गुजरातके लोग महाराष्ट्र से और महाराष्ट्र के लोग गुजरात से राशन ले पाएँगे और ठीक वैसे ही तेलंगना के लोग आंध्र से और आंध्र के लोग तेलंगना से अपना राशन ले पाएँगे ।

आज हम आपको one nation one ration card 2020 योजनासे जुड़ी सारी जानकारी पूरी डीटेल में बताने वाले है तो पूरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़िएगा।

केंद्र सरकर को इस योजना को लागू करने के लिए राज्य के सभी PDS दुकनो (Public Distribution System) पर POS (Point Of Sales) लगाना होगा ।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड स्कीम 2020

देश के खाद्य मंत्री रामवीलास पासवान ने June 2019 में वन नेशन वन राशन कार्ड (One nation one ration card) योजना को देश के सभी राज्यों में लागू करने के लिए एक साल का वख्त दिया था। उनके हिसाब से जून 2020 तक देश में इस योजना को लागू करना था लेकिन अब तक 14 राज्यों में इस योजना के तहत POS मशीन की सुविधा शुरू हो चुकी है जिससे देश का नागरिक अपने हिस्से का राशन किसी और राज्य से भी ले पाएगा।

One nation One Ration card Scheme Update:

फ़िलहाल कोरोना महामारी की वजह से देश का आम इंसान काफ़ी परेशान है। जो लोग रोज़ कमाकर रोज़ खाने वाले है उनको काफ़ी तकलीफ़ हो रही है और इस वख्त इस योजना के लागू होने से देश में दूसरे राज्य में काम या नौकरी करते नागरिक को सस्ते दर में राशन व अनाज मिल पाएगा जो काफ़ी समस्या हल कर देगा और आम आदमी को राहत मिलेगी ।

इस योजना में अभी सिक्किम , ओड़िशा और मिज़ोरम भी जुड़ गये है इसके साथ ही देश में एक देश एक राशन कार्ड योजना को लागू करने वाले राज्यों की संख्या 20 हो गयी है । मार्च 2021 तक लगभग सारे राज्य इस योजना से जुड़जानेका अनुमान है ।

वन नेशन वन राशनकार्ड योजना के लाभ :

  •  देश में राशन से जुड़े भ्रष्टाचार पे रोक होगी ।
  •  प्रवासी मज़दूर जो दूसरे राज्यों में कमाने जाते है उन्हें राशन लेनेमें आसानी रहेगी।

इस योजना में जुड़ने के लिए आवेदन कैसे करे ?

इस योजना में जुड़ने के लिए किसी भी प्रकार के ओनलाइन या ऑफ़लाइन आवेदन करने की ज़रूरत नहीं है । सरकार  फोन पे खुद ही आपके आधार कार्ड को राशनकार्ड से लिंक करेगी और आप इस योजना का सीधा लाभ उठा पाओगे ।

Conclusion:

तो आप हमें ज़रूर बताए आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी ,कमेंट करे और अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने दोस्तों में ज़रूर शेयर करे ताके वो भी इस योजना के बारे में जान सके। आप सभी का प्यार यु ही बना रहे , जय हिंद।

Leave a Comment