Neeva Search Engine क्या है और Google को कैसे टक्कर देगा?

Google में ऐडवरटाइझ मेनेजर के पद पर काम कर चुके मूल भारतीय श्रीधर रामस्वामी ने एक ऐसा सर्च ऐंजिन बनाने का दावा किया है जो भविष्य में गूगल को मात देने वाला है । श्रीधर Google में काम करते हुए उसके काम करने के तरीक़े से संतुष्ट नहीं थे क़यो की उनको Google में कुछ त्रुटिया नज़र आ रही थी जैसे के…

1) Google अपनी Growth को maintain करने के लिए अपने कर्मचारीटों पे काफ़ी हद तक प्रेशर डालता है और तो और Advertise से ज़्यादा पैसे बटोरने के लिए Google महत्वपूर्ण Search Results को पीछे धकेल कर अपने Top Pages पे Advertise वाली websites को पहले दिखाता है ।

इनका कहना है के गूगल ज़्यादातर कमाई अपने ऐडवरटाईझ के मोडेल से करता है और इस कारण जो अच्छी काम की जानकारी होती है उसे दिखाने की बजाय जब कोई किसी मुद्दे पे गूगल पे सर्च करता है तो उस युजर को गूगल जो उसे ज़्यादा कमा के देता है वैसी जानकारी पहले दिखाता है और यूज़र को पुरी सच्ची और महत्वपूर्ण जानकारी जल्दी से नहीं मिल पाती है ।

2) Google अपने यूज़र का location track करता रहता है और लोगों की privacy को महत्व नहीं देता ।

गूगल के मोडेल की इस त्रुटि को सुधार कर श्रीधर ने ऐक ऐसा सर्च एंजिन बनाया है ज़ो सब्सक्रीबशन के आधार पर काम करेगा जिसका नाम है निवा सर्च एंजिन।

यह भी पढ़े: TRP Kya Hai?

Neeva search engine का फ़ायदा:

Neeva search engine का फ़ायदा यह होगा के इसके द्वारा अगर कोई किसी मुद्दे पे सर्च करता है तो उस युजर को बिना Advertisement वाली सच्ची और महत्वपूर्ण जानकारी आसानी से मिल पाएगी और आप को एक भी advertise देखने को नहीं मिलेगी क्यों की Neeva Search Engine advertisement के पैसे नहीं लेगा लेकिन सिर्फ़ Subscription के बहुत कम चार्ज लेगा ।

शुरुआती दौर पर ये फ़्री होगा और फिर ये $10 प्रतिमाह का subscription चार्ज वसूलेगा और जैसे ही Neeva के यूज़र या सबस्क्रईबर बढ़ेंगे वैसे ये चार्ज भी कम कर दिए जाएँगे ।

टेक्नोलोजी से जुड़े Experts का मानना है के ये एक नायाब आइडिया है जो भविष्य मे गूगल को मज़बूत टक्कर देगा और गूगल जो सिर्फ़ अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करने के हिसाब से ही काम करता है उसे कभी पछाड़ भी देगा ।आप को ये भी बता दें के अब तक Google को टक्कर देने के लिए Microsoft’s Bing , DuckDuckGo , yahoo जैसे कई search engines ने काफ़ी प्रयास किए है लेकिन कोई सफल नहीं हो पाया है।

एक तरफ़ से देखा जाए तो Neeva जो service subscription का चार्ज वसूल करके दे रहा है वैसी ही service गूगल मुफ़्त में देता आया है । लेकिन श्रीधर और उनकी team का कहना है के Neeva पहले ही search में बहुत ही बढ़िया Quality वाला कोंटेंट ही बताएगा ।

Neeva को पूरी तरह से Scratch से तैयार नहीं किया गया है। इसकी search rankings को Microsoft Bing के द्वारा powered किया गया है, वहीँ weather information को weather.com से लिया गया है, stock data को Intrinio से, और वहीँ maps है Apple के।

जब कोई यूज़र Google, Microsoft Office या Dropbox account को link करता है , तब Neeva सही जवाब पाने के लिए personal files के साथ साथ public internet को भी खोजने लगता है।

और चूँकि इसे पहले से पता होता है की कौन से लोग आपके contacts में मेह्जुद हैं, किन retailers से आपने चीज़ें order करी हैं, और वो कौन से ऐसे news publications हैं जहाँ से की आपको newsletters प्राप्त होता है, इन सभी data के आधार पर Neeva की search results समय के साथ साथ आपके लिए ज्यादा personalized होने लगेगी और आपको जो data चाहिए उसे बड़ी ही जल्दी और आसनी से नीवा उसे खोज निकालेगा ।

अब तक Neeva $37.5 मिलियन की कंपनी बन चुकी है और इस कंपनी में फ़िलहाल 25 कर्मचारी काम कर रहे है । Neeva ने अपने शुरुआती इंवेस्टमेंट के लिए Greylock और Sequoia Capital से पैसे लिए है । ये दोनो वही कंपनी है जिन्होंने Google के शुरुआती दौर में उसमें अपना पैसा लगाया था।

Neeva को सफल होने के लिए अपने इस Subscription Based Model के benefits को सही तरीके से लोगों को बेचना होगा जिससे की वो उनके service का उपयोग कर सकें , लेकिन यह करना उतना आसान नहीं होगा. अभी के समय में, Neeva के पास सफल होने के लिए उतनी बड़ी market share मेह्जुद नहीं है , इसलिए उसे अपनी user base को develop करना होगा जिससे की वो खुद financially आत्मनिर्भर बन सके। इससे वो long term में अपने लिए एक market share capture कर पाएगा और सफल भी हो पाएगा।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है के आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप को यहाँ से कुछ ना कुछ knowledge प्राप्त हुआ होगा। हम ऐसी जानकारी प्रदान करने की कोशिश करते है के आपको एक ही बार पढ़ने से सारी जानकारी यहाँ से ही मिल जाए और आपको और कही कुछ खोजने की ज़रूरत ही ना रहे।थोड़ा समय निकालके please ईसे अपने दोस्तों को या social media में बस एक बार share कर दीजिए तो हमें भी ऐसे ही लिखने का motivation मिलता रहे ।

शुक्रिया दोस्तों,
जय हिंद🇮🇳
जय भारत 🇮🇳

Leave a Comment